पंजाब सरकार ने मुख्य सचिव अनुराग वर्मा को हटाया; अब नए चीफ सेक्रेटरी होंगे KAP सिन्हा, 1992 बैच के सीनियर IAS अफसर

Punjab New Chief Secretary KAP Sinha Appointment Anurag Verma Removed

Punjab New Chief Secretary KAP Sinha Appointment Anurag Verma Removed

Punjab New Chief Secretary: पंजाब सरकार ने बहुत बड़ा फेरबदल किया है। सीनियर आईएएस अफसर KAP सिन्हा को पंजाब का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। इस पद से आईएएस अनुराग वर्मा की छुट्टी कर दी गई है। वर्मा अब बतौर एडिशनल चीफ सेक्रेटरी KAP सिन्हा के विभागों का जिम्मा संभालेंगे। पंजाब सरकार ने वर्मा को आईएएस KAP सिन्हा के सभी विभाग सौंप दिए हैं।

बता दें कि, वर्तमान में आईएएस KAP सिन्हा बतौर स्पेशल चीफ सेक्रेटरी पंजाब सरकार में इन सभी विभागों की ज़िम्मेदारी संभाल रहे थे। सिन्हा 1992 बैच के आईएएस अफसर हैं। अब वह पंजाब के सबसे बड़े अधिकारी (सीएस) के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे। सिन्हा के पास कार्मिक और विजिलेंस विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी का भी कार्यभार रहेगा।

Punjab New Chief Secretary KAP Sinha Appointment Anurag Verma Removed

 

अनुराग वर्मा की नियुक्ति के समय भी दौड़ में थे

1993 बैच के सीनियर आईएएस अफसर अनुराग वर्मा को जून 2023 में पंजाब सरकार ने मुख्य सचिव बनाया था। उस समय पंजाब  चीफ सेक्रेटरी की दौड़ में आईएएस अनुराग वर्मा का नाम सबसे आगे चल रहा था। लेकिन इस दौड़ में वर्मा के अलावा चीफ सेक्रेटरी की दौड़ में 1992 बैच के आईएएस अधिकारी केएपी सिन्हा का नाम भी शामिल था. मगर फाइनल मोहर अनुराग वर्मा के नाम पर लग गई। अनुराग वर्मा सीएम भगवंत मान के करीबी भी माने जाते हैं। हालांकि, पंजाब सरकार ने आईएएस केएपी सिन्हा को स्पेशल चीफ सेक्रेटरी के रूप में पदांकित किया था।

ढ़ाई साल के कार्यकाल में तीसरी बार नए मुख्य सचिव की नियुक्ति

मार्च 2022 में पंजाब के अंदर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी। इसके बाद भगवंत मान पंजाब के नए सीएम बने। जिसके बाद सीएम मान ने उस समय के मौजूदा मुख्य सचिव आईएएस अनिरुद्ध तिवारी को बदल दिया। जिसके बाद आईएएस वीके जंजुआ को 5 जुलाई 2022 को पंजाब का चीफ सेक्रेटरी नियुक्त किया गया था। इससे पहले जंजुआ जेल और एडिशनल स्पेशल चीफ सेक्रेटरी चुनाव के पद पर तैनात थे। वहीं विजय कुमार जंजुआ (Vijay Kumar Janjua) के 30 जून को रिटायर होने के चलते आईएएस अनुराग वर्मा को पंजाब का नया मुख्य सचिव बनाया गया था।

पंजाब CM ऑफिस में बहुत बड़े फेरबदल की तैयारी; दिल्ली में AAP हाईकमान तक हलचल, कईयों की हो सकती है छुट्टी, नए चेहरे दिखेंगे